08/09/2018 - नेशनल - विवेक शर्मा, पत्रकार

डॉलर के मुकाबले 72.10 के स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया, डीजल के दामों में इजाफा

diesel-price

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतें शनिवार को एक बार फिर बढ़ गईं। जहां भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 72.10 के स्तर तक पहुंच गया वहीं तेल की कीमतों में लगी आग और ज्यादा फैल गई।

देश की राजधानी व आर्थिक राजधानी में बड़े दाम

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल के दाम 80 रुपये से भी पार हो गए यहां पेट्रोल 80.38 रुपये प्रति रहा तो वहीं डीजल के दाम में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। डीजल के दाम बढ़कर 72.51 रुपये प्रति लीटर तक हो गए। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहे जानी मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा हुआ। यहां शनिवार को पेट्रोल की कीमत 87.77 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई तो डीजल के दाम बढ़कर 76.98 रुपये प्रति लीटर तक हो गया। लगातार कई दिनों से लगी पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी महंगाई की आग फिलहाल बुझती दिखाई नहीं दे रही है।

महंगाई पर सीधा असर

रोजाना बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों का असर पर खाने-पीने की चीजों पर दिखाई देने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कई खाने-पीने के दामों में वृद्धि हुई है। क्योंकि इनके ट्रांसपोर्टेशन वाहनों में डीजल का इस्तेमाल होता है और डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ रहे हैं।

रूपए में आयी भारी गिरावट

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम से परेशान जनता को फिलहाल राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। क्योंकि डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार फिसल रहा है शनिवार को तो रुपया डॉलर के मुकाबले 72 से भी पार होकर 72.10 के स्तर तक पहुंच गया। डॉलर के मुकाबले रुपये का इस तरह कमजोर होना पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी महंगाई की आग का एक बड़ा कारण है।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets