04/08/2018 - वाराणसी - आरती सिंह

वाराणसी: अब चौकाघाट फ्लाईओवर बनेगा 207 करोड़ रुपये में

chowkaghat flyover

वाराणसी: चौकाघाट फ्लाईओवर के निर्माणकार्य में अब 207 करोड़ रुपये खर्च होंगे जबकि पहले 130 करोड़ रुपये खर्च होने वाले थे।

सुरक्षा के हो रहे तगड़े इंतजाम

हम आपको बताते चले कि पहले 130 करोड़ रुपये का जो फ्लाईओवर बनने वाला था उसका मुख्य कारण उसकी डिजाइन थी। जिस कारण उसकी लागत 130 करोड़ रुपये आ रही थी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 15 मई को हुए हादसे के बाद सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये जा रहे है और साथ ही काम जल्दी खत्म किया जा सके इसके लिए लोहे की बीम का उपयोग किया जा रहा है कंक्रीट के स्थान पर। इन सब वजहों से ही 207 करोड़ लागत हो गई है इसकी।

लागत में हुआ है 77 करोड़ रुपये इजाफा

निगम ने इसका इस्टीमेट सेतु बना लिया है। पहले की जगह अब इसकी लागत में 77 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। संदीप गुप्ता सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि यदि पहले की डिजाइन के हिसाब से काम होता तो यह काम मार्च 2020 तक ही तैयार हो गया होता। मार्च 2019 तक अब इसे बनाना होगा। 163 बीम लगाई जाएंगी जिससे यह काम जल्दी ही पूरा किया जा सके।

कंक्रीट की बीम का वजन पहले 55 टन का था। अब लोहे की जो बीम होगी उसका वजन 15 टन होगा एवं साथ ही उसकी मजबूती चार गुना तक होगी। कोई भी कीमत कंक्रीट के निर्माण की नहीं होती है जबकि स्क्रैप मूल्य लोहे का होगा। इन सबके साथ ही सुरक्षा के बाकि सभी उपाय भी किये जाएंगे। इसमें बारिश के पानी को निकाले जाने का कोई प्रावधान नहीं था पर अब उसको भी जोड़ दिया गया हैं।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets