13/09/2018 - वाराणसी - आरती सिंह

वाराणसी: सीएम योगी ने कहा पीएम के आगमन पर दिखना चाहिए परिवर्तन

cm yogi

वाराणसी:बुधवार को सर्किट हाउस में सीएम योगी ने प्रधानमंत्री के संभावित दौरे के लिए अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया गया है एवं साथ ही वह पूरी हो चुकी परियोजनाओं की सूचि मांगी। इन सबके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि उनको पीएम मोदी के वाराणसी आने पर परिवर्तन दिखना ही चाहिए। इसके लिए शहर में सफाई अभियान चलाने की जरूरत है जिससे कही भी कोई भी कूड़े का टुकड़ा तक नजर न आये। इन सबके साथ ही सीएम ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तैयारियों की समीक्षा की वा प्रवासियों को ठहराने के लिए घरों में लोगों के रुझान की भी जानकारी ली। सिर्फ इतना ही नहीं कई विभागों को नए सिरे से प्लानिंग करने का निर्देश प्रशासन की तरफ से तैयार कार्ययोजना में दिया गया।

सीएम ने ली विकास कार्यो के प्रगति की खबर

बुधवार की देर शाम सोनभद्र से वाराणसी पहुंचे सीएम योगी ने न सिर्फ अधिकारियों के साथ बैठक की बल्कि विकास कार्यो के प्रगति की खबर भी ली। अगर पांच दिन बाद प्रधानमंत्री वाराणसी आएं तो आप सब उसके लिए भी सुनिश्चित तैयारियां करे दिखे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों से सकरात्मक जवाब मिलने के बाद लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं की सूची तैयार की जाए। साथ ही साफ सफाई अभियान की शहर में शुरुआत की जाए जिससे जब पीएम शहर में निकले तो उनको परिवर्तन दिखाई पड़े। पालीथीन जिसका की कशी नगरी में बैन हो चुका है उसका प्रभाव भी आना चाहिए नजर एवं परिवर्तक न यह सन्देश समग्र देश में जाना चाहिए।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम किया जाए पूरा

सीएम ने कहा कि 15 दिसंबर से पहले शाही नाला सहित गंगा से जुड़ी परियोजनाओं को वा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा कर लिया जाए। इन सबके बाद गंगा में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं जानी चाहिए। सीएम ने यह भी कहा कि शहर की सभी सड़के ठीक करा ली जाये क्योंकि बारिश बंद हो रही है, इन बातों का ध्यान रखते हुए शहर के विकास को आगे बढ़ाया जाए। इन सबके बाद कहा कि साफ सफाई की व्यवस्था को अभियान चलाकर लाइटिंग, पेयजल, सीवर आदि व्यवस्थाओं को भी किया जाएं दुरुस्त। देश विदेश से लोग प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आएंगे उनको यहाँ आकर अच्छा महसूस होना चाहिए। 15 सितंबर से लेकर दो अक्तूबर तक सीएम योगी ने प्रभावी तरह से स्वच्छता सेवा पखवाड़ा को मनाये जाने का निर्देश दिया।

गंगा के बढ़ते जलस्तर की जानकारी

गंगा के बढ़ते जलस्तर एवं प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी लेते हुए सीएम योगी ने कहा कि पानी उतरने पर वहां कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के साथ ही सफाई, मेडिकल व्यवस्था प्रभावित लोगों को आराम देने के लिए की जाये। कुंडों में होने वाले मूर्ति विसर्जन की पूरी व्यवस्था त्यौहार के दौरान की जाएं एवं मार्ग आदि भी सही करवा दिए जाये इसके लिए भी निर्देशित किया। गांवों के प्राइमरी स्कूलों के शौचालयों की सफाई को सुनिश्चित करने का निर्देश भी सीएम योगी द्वारा दिया गया।

सीएम ने मांगी बीएचयू बवाल की जानकारी

जैसे ही हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन में सीएम योगी उतरे वैसे ही बीएचयू में हुए बवाल की जानकारी मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल से मांगी। सीएम ने कहा कि यह हम सब का उत्तरदायित्व बनता है कि विश्वविख्यात शिक्षण संस्थान बीएचयू का माहौल हम अच्छा रखे। अवांछनीय तत्वों को चिन्हित करने के साथ ही उन पर कड़ी कार्यवाही भी की जाए। दूसरी तरफ जिलाधिकारी को सीएम योगी ने आईजीआरएस की शिकायतों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को दंडित करने के लिए निर्देशित भी किया। उन्होंने कहा है कि टीम का गठन कर आईजीआरएस पर आने वाली शिकायतों के सैंपल की जांच करवाई जाएं एवं उन अधिकारियों कार्यवाही भी की जाएं जो फर्जीवाड़ा करते है।

राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी भी बैठक में शामिल रहे।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets