13/09/2018 - वाराणसी - आरती सिंह

तीसरी आंख से होगी त्योहारों की निगरानी

drone camera

भदोही/वाराणसी: मोहर्रम का पावन महीना प्रारंभ हो चुका है। नगर में ताजियों का जुलूस 21 सितंबर को निकलेगा, जिनको दफन किया जायेगा कर्बला में। इस दौरान श्री गणेश पूजनोत्सव की शुरुआत गुरुवार को हो रही है एवं गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन जुलूस 23 सितंबर को निकलेगा।

शांति को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं

जिला प्रशासन के लिए दोनों ही पर्वों पर शांति को बनाए रखना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। मंगलवार की शाम इसको लेकर कोतवाली पुलिस ने ताजिया जुलूस के मार्ग एवं नगकर में उसके रास्ते में आने वाले गणेश पूजा पंडालों की जानकारी ली। मोहर्रम के दसवीं तक कई छोटे छोटे जुलूस निकलते हैं वा दस दिन तक गणेश पूजा भी चलती है यह बात कोतवाल ने बताई है।

प्रशासन पूरी तरह से है गंभीर

दो दिन का फासला दोनो ही पर्वों में मुश्किल से है। जिसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। इंडियन इस्लामी कमेटी के अध्यक्ष शमसुद्दीन मुन्ना सहित अन्य लोगों सहित लिप्पन तिराहे से अहमदगंज, चौरी रोड, पचभैय्या, गौरियाना, जमुंद, मलिकाना, अंबर नीम होते हुए कटरा बाजार से गोलामंडी स्थित कर्बला पहुंचता है।

प्रशासन के लिए एक जगह आ रही है परेशानी

कटरा बाजार में श्री गणेश पूजा पंडाल स्थापित है जिस कारण प्रशासन के लिए एक जगह दिक्कत आ रही है। दोनों ही समुदाय के लोग शांतिप्रिय हैं यह बात कोतवाली प्रभारी नवीन कुमार तिवारी ने बताई। दोनों समुदाय के लोग वक्त देखकर अपना जुलूस एवं आरती का समय निकाल लेंगे।

पुलिस की तरफ नहीं होगी लापरवाही

दानिश सिद्दीकी, वलीउल्लाह खां, रिजवान बबलू वा अन्य भी निरीक्षण के दौरान वहां पर थे। पुलिस क्षेत्राधिकारी अभिषेक कुमार पांडेय ने इस संबंध में पुलिस की तरफ से कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। भारी फोर्स सहित आने के साथ ही हम लोग स्थान – स्थान पर देख-रेख के लिए कैमरे लगाने के साथ ड्रोन कैमरे का भी उपयोग करेंगे। साथ ही उन्होंने इस पावन पर्व पर दोनों समुदायों के लोगों से सौहार्द बनाए रखने वा सहयोग की अपील की।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets