11/09/2018 - वाराणसी - आरती सिंह

फ्री स्टाइल कुश्ती में रहा वाराणसी का जलवा

wrestling

वाराणसी: सोमवार को बड़े ही धूम – धाम से पहली अंडर 23 कुश्ती राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का समापन हुआ। पहलवानों ने एक दुसरे को पटखनी देकर राष्ट्रिय प्रतियोगिता में प्रतियोगिता के अंतिम दिन अपना स्थान पक्का किया। कई राष्ट्रिय स्तर के पहलवानों ने आज के दिन हुई प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाया। स्रावेश्वरी समूह बाबा भगवान् राम ट्रस्ट, अघोर परिषद ट्रस्ट के अध्यक्ष अवधूत गुरुपद संभव राम जी समापन समारोह के रहे मुख्य अतिथि। इन्होने विजेताओं को पदक सहित अपना आशीर्वाद भी दिया।

आगामी वर्ष यहां होगा प्रतियोगिता

वाराणसी कुश्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव सिंह रानू ने समपान समारोह और अंतिम दिन की प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए कहा कि अगले वर्ष राष्ट्रिय कुश्ती प्रतियोगिता के वादे के साथ चार दिवसीय अंडर-23 प्रतियोगिता संपन्न हुई है। भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रिय अध्यक्ष एवं सांसद बृजभूषण शरण ने उद्घाटन सत्र मे भी इस बात की घोषणा की थी कि यहां राष्ट्रिय स्तर की 64 वीं सीनियर प्रतियोगिता आगामी वर्ष में यहां करवाई जाएगी।

राष्ट्रिय कुश्ती प्रतियोगिता इनकी हुई जगह पक्की

वहीं राजीव सिंह ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि प्रतियोगिता के अंतिम दिन हुए राष्ट्रिय स्तर के बागपत के पहलवान वीनस कुमार ने कुश्ती के मुकाबले में आयुष कुमार को जो की गोरखपुर छात्रावास से है को 61 किलोग्राम भार वर्ग में परास्त कर स्वर्ण पदक पर अपनी दावेदारी रख अपनी जगह राष्ट्रिय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए पक्की कर ली।

92 किलो भार वर्ग में इन्होने हासिल की जीत

राष्ट्रिय स्तर के पहलवान प्रयास सोम जो की मेरठ से है ने 92 किलो भार वर्ग में गाज़ियाबाद के बाबर विजय को हराकर स्वर्ण पदक पर अपनी दावेदारी पक्की कर ली है। मऊ के अरविन्द कुमार यादव ने राष्ट्रिय स्तर के पहलवान नन्दिनी नगर के कमलेश यदाव को 60 किलोग्राम वर्ग में ग्रीको रोमन स्टाइल में दी शिकस्त। वहीं ग्रीको रोमन कुश्ती 82 किलो भार वर्ग में गौतम बुद्ध नगर के विपिन यादव ने गाजीपुर के अश्वनी कुमार को हराकार स्वर्ण पदक सहित राष्ट्रिय स्पार्धा में भी स्थान पक्का कर लिया।

यतेन्द्र ने दी मात इनको मात

इन सबके साथ ही राजीव सिंह ने बताया कि 130 किलो भार वर्ग में नन्दिनी नगर के रोहित को बागपत के राष्ट्रिय स्तर के पहलवान यतेन्द्र ने दी मात। राष्ट्रिय स्तर के खिलाड़ी आगरा निवासी महेंद्र प्रताप ने 72 किलो भार वर्ग में अभिषेक को प्रशस्त कर स्वर्ण पदक पर जमाया अपना कब्ज़ा। वही वाराणसी के राष्ट्रिय पहलवान तेजबीर सिंह यादव ने 74 किलो भार वर्ग में एनई रेलवे के पहलवान भगत को हराकर स्वर्ण पदक किया हासिल। मेरठ के राष्ट्रिय स्तर के खिलाड़ी संदीप ने 125 किलो भार वर्ग में गौरव् को दी शिकस्त।

ग्रीको रोमन स्टाइल में यह रहा प्रथम

राजीव सिंह रानू वाराणसी कुश्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने बताया कि वाराणसी फ्री स्टाइल चैम्पियानशिप में ओवर आल 95 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा। दूसरे स्थान पर गौतम बुद्ध नगर 80 अंकों के साथ एवं तीसरे स्थान पर बागपत 70 अंक के साथ रहा। वही नन्दिनी नगर 115 अंक के साथ ग्रीको रोमन स्टाइल में प्रथम, बागपत 90 अंकों के साथ द्वितीय एवं 65 अंकों के साथ तृतीय स्थान पर मेराथ छात्रावास रहा।

नहीं हुआ चैंपियनशिप का समापन

सबसे बड़ी विशेष बात यह रही कि चार दिवसीय इस कुश्ती चैंपियनशिप का समापन ही नहीं हुआ बल्कि 2019 में 64 वें नेशनल सीनियर चैंपियनशिप के लिए भी आगाज किया गया। मिशन को 221 गुब्बारे में बांधकर मुख्य अथिति ने निधि सिंह नामक बालिका के हाथ से आकाश में छोड़ा।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets