10/08/2018 - लाइफस्टाइल - आरती सिंह

इस विधि का उपयोग कर घर पर बनाए फेस पाउडर

make face powder at home

मेकअप में सबसे महत्वपूर्ण जो चीज़ होती है वह होती है फेस पाउडर। जिसके बिना मेकअप अधूरा – अधूरा सा लगता है। फेस पाउडर टच अप देने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपके बेजान चेहरे में भी जान आ जाती है। इसके इस्तेमाल से आप फ्रेश फइलल करने लगती है तो चलिए आज हम आपको बता देते है वह विधि जिसका इस्तेमाल कर आप घर पर ही फेस पाउडर बना सकती है…

1.सबसे पहले आप एक कटोरी में ½ चम्‍मच कार्नस्‍टार्च को 1 चम्‍मच बेबी पाउडर के साथ मिला लें। हम आपको बताते चले कि कार्नस्‍टार्च काफी ठोस पाउडर होता है जो कि चेहरे पर बहुत देर तक टिका हुआ ही रहता है। साथ ही आपके चेहरे पर भी इन दोंनो पाउडर के कोई नुक्सान नहीं पहुंचता है।
2.अब आप 1 चम्‍मच ग्रीन क्‍ले पाउडर को कटोरी में 1 चम्‍मच कार्नस्‍टार्च के साथ मिला लें। ज्‍यादातर फेस पैक बनाने के लिए ग्रीन क्‍ले का ही उपयोग किया जाता है। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल होममेड फेस पाउडर बनाने के लिये भी कर सकती है। कार्नस्‍टार्च के साथ इसको मिला लेने से चेहरे के दाग-धब्‍बे सरलता से छिप जाते है एवं स्‍किन पोर भी आसानी से खुल जाते है।
3.इस पॉउडर को बनाने के लिए 1 चम्‍मच चुकंदर पाउडर के साथ 1/2 चम्‍मच माइका एवं 2 मुठ्ठी अरारोट पाउडर को को मिक्स कर ले। अब आहिस्ता – आहिस्ता 5-8 बूंदे लैवेंडर तेल की इस में मिला लें। अब आप अपने चेहरे पर इस पाउडर को लगाकर देख लें कि यह पाउडर आपकी स्किन से मैच करता भी है कि नहीं। यदि जरूरी लगे तो आप उसमें और सामग्री भी बढ़ा लें।
4.यदि आपको फाउन्‍डेशन पाउडर बनाने का मन है तो आप सबसे पहले कार्नस्‍टार्च को कोको पाउडर के साथ मिला लें। पाउडर मिलाते समय अब आप इस बात का ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन टोन से मैच खाता हो। आप अपनी स्‍किन टोन के हिसाब से सामग्री को बढ़ा और घटा के भी सकती हैं।
5.आप कोई भी खुश्बू रहित बेबी पाउडर लें लें फिर उसको अपनी हथेली पर ले कर अपने चेहरे पर लगा लें। इसके इस्तेमाल से यह आपके चेहरे की सारी नमी खींच लेता है एवं चेहरे को बिल्कुल फ्रेश रखता है।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets