10/09/2018 - लाइफस्टाइल - आरती सिंह

हरतालिका तीज पर आसान बातों का ध्यान रख करें मेकअप

make up tips for teej

महिलाएं प्रायः ही सुंदर दिखना चाहती है। ऐसे में अगर कोई खास पर्व हो तो हर महिला की इच्छा होती है हर किसी से सुंदर दिखने की। हरतालिका तीज का खास पर्व हो और महिलाएं सुंदर दिखने के लिए क्या करें चलिए हम आपको बताते है कुछ आसान से उपाय जिनको अपनाकर आप दिख सकती खूबसूरत। सैलून मेनेजमेंट गुरु और एल्प्स ब्यूटी ग्रुप की परमानेंट मेकअप एक्सपर्ट कार्यकारी निदेशक गुंजन तनेजा गौड़ ने बताये हैं कुछ आसान मेकअप के उपाय।

उन्होंने बताया है कि स्त्रियां हरतालिका तीज में दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं। आप गोल्ड फांउडेशन का चुनाव भी इस तीज के त्यौहार के लिए कर सकती हैं। गीले स्पंज की मदद से इसे चेहरे पर लगाकर आप इसे ब्लेंड करें। फिर आप ब्लशर की सहायता से गालों को उभारे। आप अपने चिकबोन पर लगाकर आराम से ऊपर से नीचे की तरफ इसे घुमाएं। फिर आप हल्के रंग का हाइलाइटर चिकबोन पर लगाकर अच्छी तरह से ब्लेड कर लें। वहीं सभी मेकअप टिप्स से पहले गौड़ ने कहा कि सबसे आवश्यक है त्वचा साफ, सुथरी एवं निखरी होनी चाहिए। मेकअप से पूर्व क्लींजिंग मिल्क से अपने चेहरे की त्वचा को साफ़ कर लें। चलिए आपको कुछ सरल उपाय बता देते है जो हो सकते है आपके लिए सहायक…

गोल्ड आई शैडो चुने

आप आंखों को आकर्षक दिखाने के लिए गोल्ड आई शैडो का उपयोग करें। आँखों पर आई पेंसिल के लिए गहरे रंग का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो आंखों का अच्छा लुक पाने के लिए इलेक्ट्रिक ब्लर आईलाइनर का उपयोग कर सकती हैं।

टोन का रंग एक जैसा रहे

अगर आप रात में ब्लशर लगा रही है तो होठों के रंगों से ब्लशर रंगों मिलना जरूरी नहीं हैं। पर आप इस बात का ध्यान जरूर ही रखें कि टोन का रंग सामान्यता एक जैसा हो। जैसे यदि आपने नांरगी लिपस्टिक लगा रखी है तो गुलाबी ब्लश से दूरी बनाकर रखें।

गहरे रंग का भी कर सकती है चुनाव

लिपस्टिक के प्रयोग लिए आप लाल गहरे लाल रंग की शेड की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं आप चाहे तो गुलाबी में गहरे गुलाबी रंग का भी चुनाव कर सकती है। बहुत सारी त्वचा के लिए ज्यादातर नारंगी शेड भी अच्छा होता है।

3डी लुक पाने के करें यह उपाय

गर्मी और उमस भरे मौसम अगर आप 3डी लुक चाहती है तो ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग आपके चेहरे के लिए बहुत आवश्यक है इन सबलके साथ ही बेस ब्लेंडेड करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। टोनिंग भी बहुत जरूरी होता है इसके लिए आपको बर्फ को मलमल के कपड़े में डालकर आहिस्ता -आहिस्ता से मलना होगा। इस प्रक्रिया से जहां आपके पोर्स तो बंद होंगे साथ ही आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा।

मॉयश्चराइज करना होता है जरूरी

जब कभी आप मेकअप करने जा रही हो उसके लिए आप स्किन को मॉयश्चराइज कर लें। क्योंकि पसीना इस मौसम में ज्यादा आता है आप ऐसे में इसको छोड़ भी सकती हैं। आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक आहिस्ता – आहिस्ता मसाज कर अपनी ड्राई स्किन को मॉयश्चराइज कर सकती है।

कंसीलर का यूज

आप कंसीलर का उपयोग अपनी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे छुपाने के लिए कर सकती हैं। आप अपनी उंगली की मदद से कंसीलर को प्रभावित जगह पर आहिस्ता-आहिस्ता थपथपा कर लगाएं जिससे आपकी त्वचा में कंसीलर अच्छी तरह से समा जाएं।

डार्क मेकअप ना करें

यदि आप ज्यादा भरी ड्रेस नहीं पहन रही है तो ऐसे में आप डार्क मेकअप नहीं करें। हल्के रंगों के लिपस्टिक एवं आई शेड्स का प्रयोग करें। मस्कारा भी अपनी आँखों पर लगा लें। आप अपनी इच्छानुसार लिक्विड काजल के स्थान पर पेंसिल वाला काजल भी उपयोग कर सकती हैं।

काजल का रखे ध्यान

ड्रेस हैवी है तो लिक्विड काजल करें उपयोग साथ ही मस्कारा भी लगाएं। इन सबके साथ ही आई शेड्स वा लिपस्टिक डार्क कलर का उपयोग करें। यदि मन हो तो लिक्विड लिप ग्लॉस उपयोग भी होठों के लिए कर सकती हैं।

ध्यान देने योग्य बाते

हेयर स्टाइल का भी रखें ध्यान क्योंकि जब हेयर स्टाइल अच्छा होगा तो आपका मेकअप ठीक से नजर आएगा यानि अच्छा दिखेगा। बाल छोटे हैं तो उन्हें खुला ही रखें। काफी स्टाइल खुले बालों में भी दिए जा सकते हैं।

Comments
Made with ♥ in Varanasi | Hosted on BlueHost
Copyright © 2018 Five Alphabets